गलती आप खुद करते है, इसलिए आपका पढ़ाई में मन नही लगता – Be Motivate

By | August 15, 2018

गलती आप खुद करते है, इसलिए आपका पढ़ाई में मन नही लगता।

 

                  सभी छात्रों में एक problem जरूर रहती है, की कभी अगर उनपे पढ़ने का दवाब रहे तब तो वह पढ़ लेते है अपना काम पूरा कर लेते है, पर कुछ छात्र या फिर कहे तो सभी छात्रों में एक बात common होती है की वे कहते है कि मुझे पढ़ने का मन नही कर रहा तो अगर आप भी अपने आप को पढ़ाई में कमजोर मानते है या फिर अपना ध्यान पढ़ाई में नही लगा पाते है तो आज का यह post आपके लिए फायदेमंद जरूर होगा क्योंकि मुझे पूरा यकीन है कि आज के बाद आपको इस तरह की problem कभी नहीं होगी। तो मैं आपको बताना चाहता हु की जब हम पढ़ने बैठते है तो हमारे mind में क्या क्या ख्याल आते है। में आपको simple सा उदाहरण देकर समझाना चाहता हु की आप एक student है और अभी आप मेरा post पढ़ रहे है तो आपके mind को एक topic मिल गया है।
 
                               मेरे इन बातों को समझने का कोशिश करिए कि अभी आप मेरा यह पोस्ट पढ़ रहे है तो आपके mind को एक topic एक direction मिल गया है कुछ सोचने के लिए, तो आपका mind पहले post पर focus करेगा और जैसे ही post में कुछ बात गलत या सही लगे तो तुरन्त mind दो भागों में बट जाएगा क्योंकि यह इंसानी दिमाग की एक खासियत है वे एक साथ कई चीजों पर focus कर सकता है तो आपका 70% ध्यान post पर रहेगा 30% यही सोचने में लग जायेगा कि post की बाते सही है या ग़लत है और क्या ये बात सही है जो इसमे बताई जा रही है कभी अगर आपको मौका मिले तो 1 – 2 minutes के लिए सांत होकर यही देखियेगा की आपका mind सांत है या फिर कुछ सोच रहा है तो आप पायेंगे कि mind कई चीजों के बारे में सोच रहा है ठीक उसी तरह जब हम पढ़ने बैठते है तो हमारा mind में कई तरह के सोच आने लगते है आप अपना पूरा ध्यान पढ़ाई में नही लगा पाते है, तो इसका solution क्या है ? 
 
 
                               में आपको simply बताना चाहता हु की ऐसा हमारे साथ कब होता है जब कभी हम tension या depressed में रहते है उसके बाद अगर हम पढ़ने बैठते है तो हमारा mind पूरी तरह focus नहीं कर पाता है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उस समय हमारा mind पूरी तरह active नही रहता है mind में कई तरह की बातें घुमने लगती है और ये हम अच्छी तरह से जानते है कि जब हमारा mind active नहीं रहता है तो किसी भी चीज में पूरी तरह फोकस नही कर पाता है अब यहां पे सवाल उठता है कि हमारे mind को active कैसे रखें दोस्तों आपको इंटरनेट पर छोटे बड़े कई तरह के नुख्से मिल जाएंगे जिससे कि आप आपने mind को active रख सकते है पर मै आपको कुछ उपाय बताना चाहता हु जो मैं personally use करता हु जब हम tension या डिप्रेस में रहते है तो हमारे body को पूरी energy नही मिल पाती है तो उस समय आप किसी ऐसे जगह में walk करिए जहाँ पे पेड़ पौधे हो या फिर किसी ऐसे जगह जाइये जहाँ आपको ताजी हवाएं मिले वह पे आप 2 -3 minutes वाक करिये या फिर वह घूमते रहिये इससे हमारे body को ताजी हवाएं मिलने लगती है और हम अपने आप को fresh महसूस करने लगते है।
 
                               हमारा mind पूरी तरह active हो जाता है और हम अपने मन पसंद चीजो में ध्यान लगा पाते है। और दोस्तों कई बार हमारे साथ ऐसा होता है कि हम पूरी तरह सही रहते है पर इसके बाबजूद हमे पढ़ने का मन नहीं करता है ये जानते हुए भी की इस समय हमारे लिए पढ़ना सबसे ज्यादा जरूरी है फिर भी आप उस समय नही पढ़ पाते है तो उस समय relax हो कर अपने आप से बस एक सवाल सिर्फ और सिर्फ एक सवाल कीजिये, की मुझे life में पढ़ लिखकर कुछ करना है या फिर life जैसी चल रही है ऐसे हि चलने देना है और इसका जो भी जवाब होगा वो ना सिर्फ आपको पढ़ने में मदद करेगा और ना ही ये आपको कुछ सिखाएगा बल्की आपका पूरा future बदल के रख देगा, और कभी यह मत सोचियेगा की पढ़ा लिखा ही life में कुछ बड़ा कर पाता है वे लोग बि आगे बढते है जो पढ़े लिखे नही होते है पर इसके लिए उसके पास knowledgeहोना चाहिए आगे बढ़ने का जुनून होना चाहिए और अगर आप खोजेंगे तो आपको कई ऐसे लोग मिल जाएंगे जो कभी collage गये ही नही ओर आज एक successful ज़िन्दगी जी रहे है और ये कम ही लोग कर पाते है मगर आज जो सही से पढ़ाई कर रहा है एक student के नाते अपना कम पूरा कर रहा है अपना effect लगा रहा है उन्हें तो ज़िन्दगी में success मिलनी ही मिलनी है।
 
 
                                अगर आप एक student है तो अपने दिल पर हाथ रखकर कहिये की में एक student के नाते अपना पूरा काम कर रहा हु क्या मै एक आदर्श छात्र हु आपका जो भी जबाब आएगा उसे मेरे साथ जरूर share करिए साथ ही अगर आप चाहते है की student क्या है ? इस विषय पर एक post लिखू तो मुझे comment पर जरूर बताएं। मैं किसी भी कमेंट का reply दे पाऊ या नही पर में हर comment को जरूर पढ़ता हूं। तो बस दोस्तो मैं अपना पोस्ट समाप्त करना चाहता हु आज का यह पोस्ट आपको कैसा लगा मुझे comment में जरूर बताये। इस post को पढ़ने के लिए आपका धयन्वाद।

 
Written by Shankar 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *